रेलवे की सभी हेल्पलाइन बंद, अब सिर्फ 139 पर कीजिए कॉल
–हेल्पलाइन नम्बर ‘139 बारह भाषाओं में उपलब्ध रहेगा
–सतर्कता के लिए 5 और दुर्घटना के दौरान पूछताछ के लिए 6 दबाना होगा
नई दिल्ली/टीम डिजिटल : भारतीय रेल ने यात्रियों की सुविधा के लिए अपने सभी हेल्पलाइन नंबरों को बंद करते हुए सिर्फ एकल नंबर 139 को जारी किया है। सभी नंबर इसी में समाहित कर दिया है। इससे यात्रा के दौरान यात्रियों को जानकारी प्रदान करने और शिकायतों के शीघ्र निपटारे में आसानी होगी। रेल मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक नया हेल्पलाइन नंबर 139 सभी पूर्ववर्ती हेल्पलाइन नंबरों (182 को छोड़कर) की जगह लेगा। इससे यात्रियों को नंबर याद रखने और रेल यात्रा के दौरान किसी भी जरूरत के लिए रेलवे से संपर्क करने में सुविधा होगी।
हेल्पलाइन नंबर 139 पर बारह भाषाओं में उत्तर की सुविधा उपलब्ध होगी और यह इंटरैक्टिव वॉइस रेस्पोंस प्रणाली (आईवीआरएस) पर आधारित होगा। इस नंबर पर स्मार्ट फोन ही नहीं बल्कि किसी भी फोन से कॉल की जा सकेगी।
सुरक्षा और चिकित्सकीय सहायता के लिए यात्रियों को 1 दबाना होगा और कॉलर का तुरंत कॉल सेंटर एग्जीक्यूटिव से संपर्क हो जाएगा। पूछताछ के लिए यात्रियों को 2 दबाना होगा जिससे अन्य सुविधाओं के लिए कॉल की जा सकेगी। संख्या 3 दबाने पर खानपान संबंधी शिकायतों का निपटारा होगा और 4 दबाने पर सामान्य शिकायतों की सुनवाई होगी। रेल मंत्रालय के प्रवक्ता की माने तो सतर्कता के लिए 5 दबाना होगा और दुर्घटना के दौरान पूछताछ के लिए 6 दबाना होगा।
इसके अलावा किसी शिकायत पर क्या कार्रवाई की गयी यह जानने के लिए 9 दबाने के बाद * (स्टार) दबाने से कॉल सेंटर एग्जीक्यूटिव से बात हो सकेगी।
12 भाषाओं में उपलब्ध होगी 139
हेल्पलाइन नम्बर ‘139 बारह भाषाओं में उपलब्ध रहेगा। यह आईवीआरएस (इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पॉन्स सिस्टम) पर आधारित है। हेल्पलाइन नम्बर ‘139 पर कॉल करने के लिए किसी स्मार्ट फोन की जरूरत नहीं है। लिहाजा, ऐसे में सभी मोबाइल यूजर के लिए इस नम्बर तक आसान पहुंच रहेगी।
इन हेल्पलाइन नम्बरों को अब समाप्त किया
-138 (सामान्य शिकायतों के लिए)
-1072 (हादसों एवं सुरक्षा के लिए)
-9717630982 (एसएमएस संबंधी शिकायतों के लिए)
-58888 / 138 (अपने कोच को स्वच्छ रखने के लिए)
-152210 (सतर्कता के लिए)
-1800111321 (केटरिंग सेवाओं के लिए)