28 C
New Delhi
Saturday, September 21, 2024

Ashwini Vaishnav : रेलमंत्री ने भारत-नेपाल यात्रा के लिए रवाना किया भारत गौरव ट्रेन

नई दिल्ली/ अदिति सिंह : रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव (Railway Minister Ashwini Vaishnav) ने शुक्रवार को भारत गौरव डिलक्स पर्यटन ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस ट्रेन में 110 पर्यटक सवार हैं जो 10 दिनों तक भारत और नेपाल के विभिन्न सांस्कृतिक और धार्मिक स्थलों का दर्शन करेंगे। ‘भारत-नेपाल मैत्री यात्रा’ (‘India-Nepal Friendship Tour’) थीम पर आधारित यह वातानुकूलित ट्रेन पर्यटकों को भारत के तीन धार्मिक शहरों अयोध्या, वाराणसी और सीतामढ़ी की यात्रा कराएगी। इसके बाद इन पर्यटकों को सड़क मार्ग से जनकपुर ले जाया जाएगा और नेपाल के कई धार्मिक स्थलों के दर्शन के लिए काठमांडू तक हवाई यात्रा कराई जाएगी। भारत गौरव योजना 2021-22 में भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) द्वारा रेल मंत्रालय के तहत थीम आधारित टूर पैकेज आयोजित करने के लिए शुरू की गई थी।

—ट्रेन में 110 पर्यटक सवार हैं जो 10 दिनों तक विभिन्न सांस्कृतिक और धार्मिक स्थलों का दर्शन करेंगे

रेलवे के मुताबिक विभिन्न धार्मिक और सांस्कृतिक विषयों पर 291 ऐसी रेल यात्राएं पहले ही आयोजित की जा चुकी हैं, जिनमें रामायण, बौद्ध और जैन धर्म पर आधारित यात्राएं भी शामिल हैं, जो भगवान राम, भगवान बुद्ध और भगवान महावीर से जुड़े स्थानों को जोड़ती हैं।

Ashwini Vaishnav : रेलमंत्री ने भारत-नेपाल यात्रा के लिए रवाना किया भारत गौरव ट्रेन

वैष्णव ने संवाददाताओं से कहा कि भारत गौरव यात्रा की शुरुआत रामायण सर्किट से हुई थी, जो काफी लोकप्रिय हुई। उन्होंने कहा कि इसके बाद ऐसी कई यात्राएं आयोजित की गईं ताकि लोग ट्रेन से यात्रा करके देश की संस्कृति का अनुभव कर सकें। वैष्णव ने डिब्बों में जाकर पर्यटकों से मुलाकात की और भारत गौरव यात्रा के बारे में उनके विचार जाने।

Ashwini Vaishnav : रेलमंत्री ने भारत-नेपाल यात्रा के लिए रवाना किया भारत गौरव ट्रेन

उन्होंने कहा कि एक पर्यटक ने बताया कि यह उनकी पत्नी के साथ 15वीं यात्रा है। वैष्णव ने सफल पर्यटन आयोजन के लिए आईआरसीटीसी को बधाई देते हुए कहा कि एजेंसी ने पैकेज में हर पहलू को शामिल किया जिनमें होटल में ठहरने और विभिन्न स्थलों पर पर्यटक और धार्मिक स्थलों की यात्रा आदि शामिल है। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ सतीश कुमार ने पर्यटकों को दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में बताया कि ट्रेन में प्रथम, द्वितीय और तृतीय वातानुकूलित श्रेणी के डिब्बों के साथ-साथ दो बढ़िया भोजनालय, एक आधुनिक रसोईघर, डिब्बों में स्नानागार और पैर मालिक करने के उपकरण आदि की सुविधा है।

latest news

Previous article

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

epaper

Latest Articles