LOADING

Type to search

रस्साकशी, मल्लखंब सहित 20 खेलों को मिलेगी अब सरकारी नौकरी

खेल

रस्साकशी, मल्लखंब सहित 20 खेलों को मिलेगी अब सरकारी नौकरी

Share

–केंद्र सरकार ने निकाला नया आदेश, युवाओं को मिलेगा फायदा
–नौकरियों में बेहतरीन खिलाडिय़ों की सीधी भर्ती के लिए अधिक खेलों को शामिल किया

नयी दिल्ली /टीम डिजिटल : देश में रस्साकशी, मल्लखंब जैसे खेलों में भाग लेने वाले सैकडों युवाओं के लिए बडी खुशखबरी है। अब क्रिकेट, हाकी की तरह उन्हें भी सरकारी नौकरियां मिलेगी। केंद्र सरकार ने विभिन्न राज्यों में खेले जा रहे 20 से अधिक देशी खेलों को भी नौकरियों की कैटेगिरी में डाल दिया है। लिहाजा, अब खिलाडी आराम से खेलेंगे और उन्हें सरकार एवं सरकारी विभागों में भविष्य सुधारने के लिए नौकरियां मिल जाएगी। इस बावत केंद्र सरकार के कार्मिक मंत्रालय ने मंगलवार को एक आदेश जारी किया है। इसमें कहा कि केंद्र ने सी स्तर के सरकारी पदों पर बेहतरीन खिलाडिय़ों की सीधी भर्ती के लिए खेलों की सूची में रस्साकशी, मल्लखंब और पैरा-खेल जैसे 20 खेलों को शामिल किया है। केंद्र के तहत आने वाले खेल विभाग की ओर से भारत सरकार के मंत्रालयों एवं विभागों में किसी भी ग्रुप सी पद पर खिलाडिय़ों की भर्ती के लिए 43 खेलों की सूची में कुछ और खेलों को शामिल करने के प्रस्ताव के बाद यह कदम उठाया गया है।

इसे भी पढें…भारतीय रेलवे जल्द शुरू करेगा 100 स्पेशल यात्री ट्रेनें

कार्मिक मंत्रालय के आदेश में कहा गया, खेल विभाग की सिफारिश को स्वीकार करने का निर्णय लिया गया है। आदेश में कहा गया कि भारत सरकार द्वारा खिलाडिय़ों की भर्ती के उद्देश्य से खेल, खेलों की सूची को संशोधित किया गया है, इसमें अब 63 खेल शामिल हैं। मौजूदा निर्देशों के अनुसार जिन खिलाडिय़ों ने इन 63 खेलों की सूची में से किसी में भी राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में किसी राज्य या देश का प्रतिनिधित्व किया है वे ग्रुप सी स्तर के पदों के लिए नियुक्ति के पात्र होंगे। ऐसे खिलाड़ी जिन्हें राष्ट्रीय शारीरिक दक्षता अभियान के तहत, शारीरिक दक्षता में राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है, वे भी इस तरह के पदों पर नियुक्ति के लिए पात्र हैं।

इसे भी पढें…रेलवे कर्मचारियों का यात्रा पास PTO अब आनलाइन मिलेगा

कार्मिक मंत्रालय के 2013 में जारी निर्देश के मुताबिक ऐसी कोई भी नियुक्ति तब तक नहीं की जा सकती है जब तक कि उम्मीदवार सभी प्रकार से पद के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हो और विशेष रूप से, पद के लिए लागू भर्ती नियमों के तहत निर्धारित आयु, शैक्षिक या अनुभव योग्यता के संबंध में छूट दी गयी हो।  पहले की नीति के अनुसार तीरंदाजी, एथलेटिक्स (ट्रैक और फील्ड प्रतियोगिता सहित), आत्या-पात्या, बैडमिंटन, बॉल-बैडमिंटन, बास्केटबॉल, बिलियड्र्स एवं स्नूकर, मुक्केबाजी, ब्रिज, कैरम, शतरंज, क्रिकेट, साइकिलिंग, घुड़सवारी खेल, फुटबॉल, गोल्फ, जिम्नास्टिक (बॉडी बिल्डंग सहित), हैंडबॉल, हॉकी, आइस-स्कीइंग, आइस-हॉकी, आइस-स्केटिंग और जूडो के साथ कबड्डी, कराटे-डो, कयाङ्क्षकग और कैनोइंग, खो-खो, पोलो, पावरलिफटिंग, राइफल निशानेबाजी, रोलर स्केटिंग, नौकायन, सॉफ्ट बॉल, स्क्वाश, तैराकी, टेबल टेनिस, ताइक्वांडो, टेनी-कोइट, टेनिस, वॉलीबॉल, भारोत्तोलन , कुश्ती और याङ्क्षचग को भी योजना में शामिल किया गया था।

बेसबॉल, रग्बी, बास्केटबॉल, बधिर खेल, टग-ऑफ-वॉर सहित 20 और खेलों को  शामिल 

अब बेसबॉल, रग्बी, बास्केटबॉल, बधिर खेल, टग-ऑफ-वॉर, मल्लखंब और पैरा स्पोट्स (पैरा ओलंपिक और पैरा एशियन गेम्स में शामिल खेल) सहित 20 और खेलों को इसमें शामिल करने के लिए इस सूची का विस्तार किया गया है। इससे देश में लाखों युवाओं को सीधे फायदा मिलेगा।

Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *