LOADING

Type to search

गुरुद्वारों के हाल में बनेंगे 850 बेड का कोविड केयर सेंटर

पंजाबी न्यूज

गुरुद्वारों के हाल में बनेंगे 850 बेड का कोविड केयर सेंटर

Share

कोविड : मरीजो के लिए 850 बेड का अस्थायी अस्पताल की पेशकश
–गुरुद्वारा कमेटी की बड़ी पहल, गुरुद्वारों के हाल में बनेंगे केयर सेंटर
–दिल्ली के मुख्यमंत्री को लिखा पत्र, जल्दी दे चलाने की अनुमति
–कम बीमार वाले मरीज कोरोना केयर सेंटर में रखे जाएंगे

(अदिति सिंह)
नई दिल्ली/ टीम डिजिटल : राजधानी दिल्ली में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या के चलते अस्पतालों में बेड की बढ़ रही मांग को देखते हुए दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने एक बड़ा फैसला लिया है। कमेटी ने दिल्ली के अलग-अलग क्षेत्रों में स्थापित गुरुद्वारों एवं उसकी संपत्तियों में अस्थायी कोविड अस्पताल खोलने की पेशकश की है। कुल 8 जगहों पर 850 बेड वाला कोरोना केयर सेंटर स्थापित हो सकता है। यहां सभी सुविधाएं भी उपलब्ध हैं। इसमें कुछ गुरुद्वारा कमेटी एवं गुरुद्वारों के गेस्ट हाउस भी हैं, जो आलीशान और सभी हाईटेक सुविधाओं से लैस भी हैं। कमेटी ने इस बावत दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को एक पत्र लिखा है। साथ ही कहा कि कोरोन लक्षण वाले लोगों को जिनमें कम बुखार, गला खराब या अन्य समस्या है उनका इलाज यहां से किया जा सकता है।

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने बताया कि यह केन्द्र कोरोना मरीजों को सर्वोत्तम मेडिकल देख-रेख, ऑक्सीजन व प्रयोगशाला सेवाएं प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी ने यह कदम राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना मरीजों में निरंतर हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए उठाने का फैसला किया है।
दिल्ली कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने बताया कि उन्होंने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को अपील की है कि यह केयर सैंटर स्थापित करने के लिए जरूरी अनुमति जल्दी से जल्दी देने के आदेश जारी करें। साथ ही इसके लिए जरूरी डॉक्टरों, नर्सों व पैरामैडिकल स्टॉफ की तैनाती भी की जाये, ताकि कम बुखार वाले, गला खराब व अन्य कम लक्ष्ण वाले मरीज दाखिल किये जा सकें। उन्होंने यह भी कहा कि अगर किसी की तबीयत खराब होती है तो मरीज को दिल्ली सरकार के कोरोना अस्पतालों में भी शिफ्ट किया जा सकता है।

कमेटी अध्यक्ष सिरसा ने बताया कि इस बावत दिल्ली के मुख्य सचिव विजय कुमार देव से भी बातचीत की गई है। उन्होंने भरोसा दिया है कि वह जल्दी से जल्दी सरकार के समक्ष इस मामले को उठायेंगे ताकि इन केन्द्रों का जल्दी से जल्दी इस्तेमाल शुरु किया जा सके। इसके अलावा आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह के समक्ष भी इस मामले को उठाया है, जिन्होंने बहुत ही सकारात्मक तरीके से कहा कि वह मुख्यमंत्री के आगे इस मामले को उठायेंगे तांकि लोगों की भलाइ्र के लिए इन सहुलियतों का इस्तेमाल किया जा सके।

खाना-पानी, दवाईयां एवं आक्सीजन कमेटी देगी

दिल्ली कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा के मुताबिक दिल्ली गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी दाखिल होने वाले सभी मरीजों के लिए सुबह का नाश्ता, दिन का पूरा भोजन, पीने के लिए पानी, आम दवाईयां, ऑक्सीजन व प्रयोगशाला सहुलियतें उपलब्ध करायेगी। इसके अलावा भी जो भी जरूरतें होगी वह कमेटी पूरा करेगी।

इन जगहों पर खुलेगा कोविड केयर सेंटर

कमेटी से जुड़े गुरुद्वारा नानक प्याऊ में 200 बेड का केन्द्र, गुरु हरिकृष्ण यात्री निवास, गुरुद्वारा बंगला साहिब में 235 बैड के केन्द्र, गुरु अर्जन देव यात्री निवास गुरुद्वारा रकाबगंज साहिब में 60 बेड, गुरु हरिगोबिंद इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमैंट एंड इन्फार्मेशन टैक्नॉलाजी में 115 बेड, गुरु हरिकृष्ण पब्लिक स्कूल हरी नगर में 100 बेड, गुरुद्वारा दमदमा साहिब में 40 बेड, गुरु तेग बहादुर पॉलिटेक्निक इंस्टीट्यूट में 50 बेड व गुरु नानक सुखशाला में 50 बैड वाला कोरोना केयर केन्द्र स्थापित करने का फैसला किया है।

Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *