LOADING

Type to search

गुरुद्वारा बंगला साहिब में खुला दवाखाना, मिलेगी 80 % सस्ती दवाएं

पंजाबी न्यूज

गुरुद्वारा बंगला साहिब में खुला दवाखाना, मिलेगी 80 % सस्ती दवाएं

Share

–अंग्रेजी दवाओं पर 25 फीसदी एवं जेनेरिक पर 90 फीसदी छूट
–श्री गुरू ग्रंथ साहिब के संपूर्णता दिवस पर गुरुद्वारा कमेटी की पहल
–इसका रिजल्ट देख दिल्ली के अन्य हिस्सों में भी खोला जाएगा

नई दिल्ली /टीम डिजिटल : गुरुद्वारा श्री बंगला साहिब परिसर में आज बाला प्रीतम के नाम से एक ऐसा दवाखाना की शुरुआत हुई हैं, जहां दिल्ली में सबसे सस्ती कीमत पर महंगी से महंगी और बड़ी से बड़ी बीमारियों की दवाएं आम जनता के लिए आसानी से उपलब्ध हो जाएगी। यहां हर प्रकार की दवाएं मिल जाएंगी। दिल्ली सिख गुरुद्वारा कमेटी के प्रबंधकों के दावे की माने तो ब्रांडेड दवाईयां 20 से 25 फीसदी सस्ती मिलेंगी, वहीं जैनरिक दवाईंयों पर डेढ़ से दो सौ फीसदी की राहत लोगों को मिलेगी। इस दवाखाने में जिस कीमत पर दवा कंपनियों से दवा मिलेगी उसी कीमत पर जनता को भी दवा उपलब्ध करवाई जाएगी। बता दें कि गुरुद्वारा बंगला साहिब रूहानियत का केन्द्र है और यहां दर्शन के लिए आने वालों को अब दुआ के साथ दवा भी मिलेगी।

इसका शुभारंभ श्री गुरु ग्रंथ साहिब के संपूर्णता दिवस गुरूपर्व पर दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा व महासचिव हरमीत सिंह कालका ने संयुक्त तौर पर किया। उद्घाटन से पहले गुरु महाराज के शुकराने की अरदास गुरुद्वारा साहिब के हैड ग्रंथी भाई रणजीत सिंह द्वारा की गई।
इस मौके पर मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा है कि आज श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी का संपूर्णता दिवस है और यह बहुत ही बड़े गुरूपर्व का दिन है उस दिन दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा बाला प्रीतम दवाखाने की शुरुआत की गई है। उन्होंने कहा कि इस दवाखाने पर फार्मेसी से सीधी दवाईंया आयेंगी और जिस दर पर आयेंगी उसी दर पर आगे संगत को प्रदान की जायेंगी और एक रूपये भी मुनाफा नहीं रखा जाएगा। इसके परिणामस्वरूप संगत को जैनरिक और ब्रांडेड दोनों तरह की दवाईयां 20 से 90 फीसदी तक सस्ती मिलेंगी। उन्होंने कहा कि हम इस मुहिम को दिल्ली के अन्य इलाकों में भी ले जायेंगे और पूरी दिल्ली में ऐसे दवाखाने खोलने के प्रयास करेंगे। सिरसा ने कहा कि हांलाकि अभी आरंभिक दौर में आनलाईन आर्डर की सुविधा नहीं है पर जल्दी ही यह सुविधा भी शुरु करवाई जायेगी ताकि संगत को घर बैठे ही दवाईयां मिल सकें। उन्होंने बताया कि इस दवाखाने में दवाईंयों के साथ-साथ सैनेटाईजर व मास्क आदि भी उपलब्ध होंगे।

हर माह दर्वाइंयों के लिए अलग बजट बनाते हैं लोग

इस मौके पर दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी के महासचिव हरमीत सिंह कालका ने कहा कि जो सोच लेकर दिल्ली कमेटी ने सेवा शुरु की है, उससे लोगों को बहुत बड़ा फायदा होगा। लोगों को हर माह दर्वाइंयों के लिए अलग बजट बनाना पड़ता है। इसलिए यह सोच लेकर शुरुआत की गई है कि लोगों को लाभ मिले। कालका ने कहा कि उन्होंने बताया कि सेवा का प्रयास देखते हुए संगत ने हमें अपना अहम योगदान देना भी शुरु कर दिया है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इस बाला प्रीतम दवाखाने से प्रेरणा लेकर अन्य मैडिकल स्टोर भी बिना मुनाफे के और बिना घाटे के आधार पर या फिर कम मुनाफा लेकर लोगों को सस्ती दवाईंयां देने की मुहिम में शामिल होंगे।

Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *