LOADING

Type to search

रेलवे ट्रेन चलाने को तैयार, पंजाब ने नहीं खाली कराए सभी ट्रैक

रेल समाचार

रेलवे ट्रेन चलाने को तैयार, पंजाब ने नहीं खाली कराए सभी ट्रैक

Share

–शुक्रवार को सुबह खाली होने थे सभी लोकेशन, हुए सिर्फ एक दर्जन
–रातभर खाली हुए रेलवे ट्रैक व स्टेशनों का होता रहा मेंटीनेंस
–पंजाब के सैकड्रों यात्रियों का रोजाना कंैसिल हो रहा है टिकट
–पंजाब में व्यवधान के चलते जम्मू-कश्मीर और हिमाचल भी प्रभावित

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल : कृषि बिलों को लेकर पंजाब में बंद हुई रेलवे सेवा को बहाल करने के लिए भारतीय रेलवे पूरी तरह से तैयार है, लेकिन शुक्रवार की शाम तक पंजाब सरकार की ओर से सभी रेलवे ट्रैक खाली नहीं करवाए गए। जबकि, वीरवार को पंजाब सरकार ने भारतीय रेलवे को पूरा भरोसा किया था कि शुक्रवार को सुबह रेलवे पटरियों एवं परिसरों में चल रहे सभी धरना प्रदर्शन हटा लिए जाएंगे। इसी के आधार पर रेलवे ने वीरवार पूरी रात खाली हुए रेलवे ट्रैकों, स्टेशनों के मेंटीनेंस का काम करता रहा। शुक्रवार को दिनभर मेंटीनेंस का काम चलता रहा। लेकिन, पंजाब सरकार की ओर से ढीले रवैये के चलते शुक्रवार को शाम से चलने वाली ट्रेनें नहीं चल सकी। सूत्रों के मुताबिक पंजाब में आंदोलन कर रहे किसानों को भी स्थानीय स्तर पर भ्रमित किया जा रहा है।

उन्हें सरकार या सिस्टम की ओर से पूरी बात नहीं बताई गई, जिसके चलते शुक्रवार को रेलवे टै्रक से हटाया जाने वाला धरना नहीं हट सका।
इस बीच रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने आज बताया कि आज पूरा ब्लाक हटाने की बात कही गई थी,लेकिन सिर्फ आधे हटाए गए। हालांकि पंजाब सरकार से लगातार बातचीत और समन्वय बनाकर शुक्रवार को करीब एक दर्जन लोकेशनों (स्टेशनों) को खाली करवा लिया गया है। उन्होंने कहा कि वह ट्रेन चलाने को पूरी तरह से तैयार हैं और उनकी पूरी तैयारी भी हो चुकी है। इस बावत भारतीय रेलवे और पंजाब सरकार से लगातार बातचीत चल रही है। बाकी बची हुई लोकेशनों को भी जल्दी से जल्दी खाली करवा लिया जाएगा। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद यादव के मुताबिक ट्रैक और स्टेशन पूरी तरह से क्लियर होने के बाद ही भारतीय रेल सामान्य परिचालन (मालगाडिय़ों एवं पैसेंजर गाडिय़ां) चलाएगा।

पंजाब के सैकड्रों यात्रियों का रोजाना कंैसिल हो रहा है टिकट

उन्होंने कहा कि त्याहारी सीजन के लिए सैकड़ों यात्रियों ने पंजाब से अन्य शहरों में जाने के लिए ट्रेनों में रिजर्वेशन करवा रखा है। यात्री रोजाना मजबूरन कैंसिल हो रही ट्रेनों को लेकर अपने टिकट और यात्रा कैंसिल कर रहे हैं। इसके अलावा पंजाब से फूडग्रेंन एवं होजरी भी देश के अन्य हिस्सों में भेजा जाना अति आवश्यक है। साथ ही पंजाब के जरिये जम्मू-कश्मीर एवं हिमाचल का रेल संपर्क भी टूटा पड़ा है। दोनों राज्यों में भी ट्रेनों के जरिये सामानों की सप्लाई होती है, जो पूरी तरह से बाधित हो गई है। भारतीय रेलवे यात्रियों की समस्या और पंजाब की समस्या को देखते हुए जल्द से जल्द ट्रेन चलाना चाहता है।

Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *