LOADING

Type to search

NDRF ने रेलवे पुलिस के GRP और RPF को दिया प्रशिक्षण

रेल समाचार

NDRF ने रेलवे पुलिस के GRP और RPF को दिया प्रशिक्षण

Share

कोरोना से कैसे जंग लड़ना है NDRF ने रेलवे पुलिस को सिखाए गुर
—कोरोना वायरस संक्रमण से सुरक्षा एवं बचाव के बारे में प्रशिक्षण
—पटना रेलवे जंकशन पर लगी NDRF की क्लास, जवान हुए जागरुक
—संक्रमण से रोगी को सुरक्षात्मक तरीके से हैन्डल करने के तरीके भी बताए

पटना /टी​म डिजिटल : बिहटा (पटना) स्थित 9वीं वाहिनीं एनडीआरएफ की एक टीम ने मंगलवार को पटना जंक्शन पर राजकीय पुलिस बल (GRP) और रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के कार्मिकों को कोरोना वायरस संक्रमण से सुरक्षा एवं बचाव तथा प्राथमिक उपचार तकनीक के बारे में प्रशिक्षण दिया। एनडीआरएफ टीम का नेतृत्व उप कमान्डेंट अभिषेक कुमार राय ने किया।

सहायक कमान्डेंट अजीत कुमार सिंह और निरीक्षक अवधेश कुमार भी एनडीआरएफ प्रशिक्षण के आरम्भ में एनडीआरएफ के उप कमान्डेंट अभिषेक कुमार राय ने उपस्थित प्रतिभागियों को कोरोना वायरस संक्रमण से सुरक्षा एवं बचाव तथा इस संक्रमण से संभावित रोगी को सुरक्षात्मक तरीके से हैन्डल करने के तरीके को लेक्चर के माध्यम से बखूबी समझाया। इस मौके पर अवर महानिदेशक रेलवे बिहार पंकज कुमार दाराद, उप महानिरीक्षक रेलवे बिहार उमा शंकर प्रसाद, पुलिस अधीक्षक रेलवे पटना जगन्नाथ जल्ला रेड्डी भी उपस्थित थे।

NDRF के सहायक कमान्डेंट अजीत कुमार सिंह और निरीक्षक अवधेश कुमार ने प्राथमिक चिकित्सा तकनीक जैसे- रक्तश्राव नियंत्रण तकनीक, ह्रदयाघात के बाद हृदय और फेफड़ें को पुनर्जीवित करने का तकनीक सीपीआर, चॉकिंग और स्थानीय संसाधनों की मदद से स्ट्रेचर बनाने के तरीकों को लेक्चर और डेमोंस्ट्रेशन के माध्यम से बताया और इसका अभ्यास भी करवाया।

इसे भी पढें...महिला IPS अधिकारियों को दी गालियां, विरोध में उतरी नौकरशाही

NDRF टीम ने बताया कि कोरोना महामारी के दौरान भी सावधानी अपनाते हुए घायल पीड़ित व्यक्ति को तुरन्त मदद देकर उसके बहुमूल्य जीवन को बचाये। इस महामारी से डरने और घबड़ाने की जरूरत नहीं है,बल्कि अपने सुझबुझ और सावधानी से बचाव करने की जरूरत है। ड्यूटी के दौरान फेस मास्क का इस्तेमाल जरूर करें। ड्यूटी समाप्ति के उपरान्त अपने आप को सेनेटाइज अथवा स्वच्छ करें। अपने ड्रेस व कपड़ों की प्रतिदिन धुलाई के बाद ही इस्तेमाल करें।

कोरोना महामारी में GRP और RPF के कार्मिक दिन-रात मुस्तैद : पंकज कुमार

अवर महानिदेशक रेलवे पंकज कुमार दाराद ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान भी हमारे जीआरपी और आरपीएफ के कार्मिक दिन-रात मुस्तैदी से डयूटी कर रहे हैं। एनडीआरएफ द्वारा दिया गया यह प्रशिक्षण आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में हमारे कार्मिकों का निपुडता और बढ़ाने में काफी मददगार साबित होगा।

इसे भी पढें...RPF को मिलेंगे IPC में कार्यवाही के अधिकार

उन्होंने बताया कि इस प्रकार का प्रशिक्षण एनडीआरएफ के सहयोग से भविष्य में और भी कराये जाएंगे ताकि अधिक से अधिक जीआरपी और आरपीएफ के कार्मिक लाभान्वित हो सकें। इस मौके पर उपस्थित प्रतिभागी कार्मिकों को उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण से डरने की जरूरत नहीं है बल्कि सावधानी से इससे बचाव करते हुए मुसीबत में फँसे पीड़ितों को हर सम्भव सहायता करना है। उन्होंने ज्ञानवर्धक इस प्रशिक्षण के सफलतापूर्वक आयोजन के लिए 9वीं वाहिनीं एनडीआरएफ के कमान्डेंट विजय सिन्हा को बधाई भी दी।

आपदा प्रबंधन विषय पर कर्मचारियों को कर रहे हैं प्रशिक्षित : विजय सिन्हा

एनडीआरएफ के 9वीं वाहिनीं कमान्डेंट विजय सिन्हा ने बताया कि वर्तमान में बाढ़ की तैयारियों के साथ-साथ हमारे बचावकर्मी आपदा जोखिम न्यूनीकरण के मद्देनजर आपदा प्रबंधन विषय पर अलग-अलग विभागों के कर्मचारियों को प्रशिक्षित भी कर रहे हैं। इस दिशा में आज राजकीय रेलवे पुलिस और रेलवे सुरक्षा बल के कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान सोशल डिस्टेनसिंग को ध्यान में रखा जा रहा है।

Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *