LOADING

Type to search

भारतीय वैज्ञानिकों ने बनाया स्प्रे, सब्जियों और फलों को करेगा कीटाणु मुक्त

टेक्नोलॉजी देश

भारतीय वैज्ञानिकों ने बनाया स्प्रे, सब्जियों और फलों को करेगा कीटाणु मुक्त

Share

भारतीय वैज्ञानिकों ने सूक्ष्म कीटाणुओं से आजादी के लिए बनाए दो स्प्रे
–अल्कोहल आधारित कीटाणु नाशक स्प्रे सफल विकसित किया
–फलों व सब्जियों पर इस्तेमाल दवाएं स्वास्थ्य के लिए खतरनाक
–गुरुग्राम स्थित आईपीएफटी के वैज्ञानिकों ने कोरोना के बीच बनाया

(खुशबू पाण्डेय)
नई दिल्ली /टीम डिजिटल : कोरोना काल के बीच भारतीय वैज्ञानिकों ने सतह और फल एवं सब्जियों को कीटाणु मुक्त करने के लिए दो नए कीटाणुनाशक स्प्रे सफलतापूर्वक विकसित किए हैं। इसके अलावा दरवाजों के हैंडल, कुर्सियों पर हाथ रखने वाले स्थान, कंप्यूटर के साथ इस्तेमाल होने वाले की-बोर्ड और माउस इत्यादि से सूक्ष्म विषाणु और जीवाणु के संक्रमण अप्रत्यक्ष संपर्क के जरिए भी फैल सकता है। इसे ध्यान में रखते हुए वैज्ञानिकों ने अल्कोहल आधारित कीटाणु नाशक स्प्रे विकसित किया है जो वनस्पतिक आधारित विषाणु और जीवाणु रोधी है और यह सूक्ष्म जीवाणुओं-विषाणुओं द्वारा विभिन्न संक्रामक रोगों के नियंत्रण में प्रभावी उपाय हो सकता है।

इसे भी पढैं…संसद सत्र सोमवार से, मोबाइल ऐप से हाजिरी लगाएंगे सांसद

यह स्प्रे तेजी से हवा में उड़ जाता है और किसी सतह, दरवाजे इत्यादि पर स्प्रे करने के बाद इसके धब्बे, महक या नमी नहीं छूटती। यह काम रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय से जुड़े कीटनाशक सूत्रीकरण प्रौद्योगिकी संस्थान (आईपीएफटी) के वैज्ञानिकों ने किया है। यह संस्थान राजधानी दिल्ली से सटे गुरुग्राम में स्थित है,जो वर्ष 1991 से सुरक्षित, प्रभावी और पर्यावरण अनुकूल कीटनाशकों का विकास करता रहा है।
आईपीएफटी के वैज्ञानिकों के मुताबिक सब्जियों तथा फलों पर छूट जाने वाले कीटनाशकों के बचे हुए दुष्प्रभाव को खत्म करने के लिए भी कीटाणुनाशक स्प्रे विकसित किया है। फल एवं सब्जियां दैनिक पोषण के लिए व्यापक पैमाने पर इस्तेमाल की जाती हैं। कई फलों और सब्जियों पर इस्तेमाल होने वाले कीटाणुनाशक या रोग नाशी दवाओं का असर लंबे समय तक बना रहता है जिसके इस्तेमाल से स्वास्थ्य संबंधी जोखिम हो सकता है।

15 मिनट में होगी फल एवं सब्जियां पूरी तरह से रसायन मुक्त

फल और सब्जियों को मानव उपयोग के लिए शत प्रतिशत सुरक्षित बनाने के उद्देश्य से ही आईपीएफटी ने जल आधारित सूत्रीकरण विकसित किया है। इसका उपयोग बेहद आसान है। इस स्प्रे को पानी में मिलाकर उसमें 15 से 20 मिनट के लिए फल अथवा सब्जी को छोड़ देने के उपरांत उसे स्वच्छ पानी से साफ कर देना होता है। इस सामान्य प्रक्रिया को अपनाने के बाद फल एवं सब्जियां पूरी तरह से रसायन मुक्त हो जाती हैं।

Tags:

1 Comment

  1. Sunil September 13, 2020

    बहुत बढ़िया है इसे बाजारों मैं भी उपलब्ध कराया जाना चाहिए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका इस्तेमाल कर सकें

    Reply

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *