Wednesday, 13 December 2017
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बाहों को सुडौल बनाने के लिये करें ये व्‍यायाम

अक्सर ऐसा होता है कि नियमित कसरत के बाद भी लोगों को संतुलित और पतली बाहें हासिल नहीं हो पातीं। ऐसा इस वजह से होता है, क्योंकि ली गई कैलोरी वसा के रूप में शरीर के कुछ हिस्सों में जमा हो जाती है। भुजाएं सबसे प्रमुख अंग होती हैं, जहां वसा इकट्ठी होने की प्रवृति होती है, खासकर महिलाओं के मामले में। दुर्भाग्य से, भुजाओं को पतला करना सबसे कठिन कार्य होता है, क्योंकि इसमें स्थान को कम करना शामिल है। लेकिन ऐसी कोई चीज नहीं है, जो हो न सके। स्थान को कम करना व भुजाओं की चर्बी कम करना कुछ व्यायामों तथा उचित आहार के संयोजन के माध्यम से संभव है- जहाँ तक व्यायाम का संबंध है, जिम में भारी वजन उठाने से भुजाओं का वजन कम करने में मदद कर सकता है। इस प्रकार, इस उद्देश्य के लिए कार्डियों एवं प्रतिरोध प्रशिक्षण के संयोजन का पालन करने की सलाह दी जाती है। अपनी बाहों से चर्बी कम करने में मदद करने वाले कुछ अभ्यास नीचे दिए गए हैं।

 

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