Friday, 17 August 2018
Blue Red Green

6 महीनेर, 59 फिल्में, 13 पास, बाकी फेल

नई दिल्ल्ी: पूरे साल में 15 फिल्में हिट होने को सक्सेस का पैमाना माना जाता है। ऐसे मेंए बीती छमाही में हिट हुईं 13 फिल्मों ने तमाम फ्लॉप फिल्मों के बावजूद इंडस्ट्री वालों के चेहरे पर मुस्कान ला दी है। 200 करोड़ की ओर बढ़ रही श्ये जवानी है दीवानीश् और कुल 1000 करोड़ का कलैक्शन इस छमाही का अचीवमेंट हैरू

इंडस्ट्री के जानकारों की अगर मानेंए तो साल भर में अगर 15 के करीब फिल्में हिट हो जाएंए तो उसे हिट साल माना जाता है। इस लिहाज से अगर देखा जाएए तो बीती छमाही में हिट हुई 13 फिल्मों ने बाकी बचे छह महीनों की भी कसर पूरी कर दी है। जबकि आने वाली छमाही में शाहरुख खानए अक्षय कुमारए अजय देवगनए रितिक रोशनए रणबीर कपूर और आमिर खान जैसे बड़े सितारों की फिल्में रिलीज होनी बाकी हैं। साथ हीए बीती छमाही में करीब 1000 करोड़ रुपए के कलैक्शन ने फिल्म निर्माताओं के चेहरे पर भी रौनक ला दी है।

पहले महीने में मिली हिट 2013 की पहली छमाही की शुरुआत राजधानी एक्सप्रेसए देहरादून डायरी और टेबल नंबर 21 जैसी सुपर फ्लॉप फिल्मों से हुई। वैसे तोए जनवरी में सात.आठ दूसरी फिल्में भी रिलीज हुईंए लेकिन ट्रेड की निगाहें मेगा बजट फिल्मों श्मटरू की बिजली का मंडोलाश् और श्रेस 2श् पर टिकी थीं। करीब 48 करोड़ के बजट में बनी श्मटरू कीण्ण्ण्श् ढाई हजार से ज्यादा स्क्रीन पर रिलीज हुई। लेकिन इस फिल्म की जबर्दस्त नाकामयाबी ने पूरे ट्रेड को झकझोर दिया। मुनाफा कमाना तो दूर यह फिल्म अपनी लागत तक नहीं निकाल पाई। हालांकि इस गम को श्रेस 2श् की जबर्दस्त कामयाबी ने खुशी में बदल दिया। करीब 69 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने देश.विदेश में 100 करोड़ से ज्यादा कलेक्शन करके इंडस्ट्री को नए साल का पहला जश्न मनाने का मौका दिया।


लीक से हटकर आईं फिल्में छमाही के दूसरे महीने फरवरी में कुल 11 फिल्में रिलीज हुईं। इनमें सीमित बजट में बनी श्कोई पो चेश् ने पहले हफ्ते में 30 करोड़ का जादुई आंकड़ा छुआ। वहींए श्जिला गाजियाबादश् मल्टिप्लेक्सों में कमजोर रहीए तो यूपी और कई दूसरे राज्यों के छोटे शहरों में कामयाब रही। इसी बीच अक्षय कुमार की लीक से हटकर बनी फिल्म श्स्पेशल 26श् ने 80 करोड़ कमाएए तो प्रभुदेवा की ऑफबीट फिल्म श्एबीसीडीश् भी मुनाफे में रही। बाकी बची फिल्मेंए कमाना तो दूर अपनी लागत भी नहीं वसूल पाईं।

हिम्मतवाला ने दिया झटका मार्च के महीने में रिलीज हुई कुल 12 फिल्मों में से साहिब बीवी और गैंगस्टर रिटर्न्सए जॉली एलएलबी और मेरे डैड की मारुति ने ट्रेड को हंसाया। वहींए अजय देवगन स्टारर श्हिम्मतवालाश् के अलावा आत्माए रंगरेज ए आई मी और हम ए 3जीए दि अटैक ऑफ 26ध्11 की जबर्दस्त नाकामी ने सिनेमा मालिकों और वितरकों को निराश कर दिया। खासकर श्हिम्मतवालाश् का फ्लॉप होना काफी भारी पड़ा।

सुपर हिट रही आदित्य.श्रद्धा की आशिकी अप्रैल में इंडस्ट्री पहले से ही आईपीएल इफेक्ट को लेकर परेशान थी। वहीं इस महीने रिलीज दो बहुचर्चित फिल्मों एकता कपूर कैंप की श्एक थी डायनश् और आयुष्मान खुराना स्टारर श्नौटंकी सालाश् की नाकामयाबी ने ट्रेड की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। हालांकि नई स्टार को लेकर महज 8 करोड़ के बजट में बनी श्आशिकी 2श् की जबर्दस्त कामयाबी ने पूरे ट्रेड की बल्ले.बल्ले कर दी। इसी महीने डेविड धवन की नई स्टार कास्ट को लेकर बनी श्चश्मेबद्दूरश् भी हिट रही।

जगी 200 करोड़ की उम्मीद मई में आई 11 फिल्मों में से श्ये जवानी है दीवानीश् पहले वीकेंड में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्म का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। फिलहाल 200 करोड़ कल्ब की एंट्री की कोशिशों में लगी इस फिल्म ने ट्रेड को साल की पहली सुपरहिट का जश्न मनाने का मौका दिया। वहीं ए प्रीति जिंटा की श्इश्क इन पेरिसश् और सैफ अली खान की श्गो गोवा गोनश् सहित बाकी बची फिल्मों को दर्शकों ने पहले ही दिन ठुकरा दिया।

रोमांटिक फिल्मों की बल्ले.बल्ले श्आशिकी 2श्ए श्ये जवानी है दीवानीश् की जबर्दस्त सफलता के बाद लगातार तीसरे महीने रोमांस बॉलिवुड के सिर चढ़कर बोला। श्रांझनाश् में कोलावरी डी फेम धनुष और सोनम कपूर के रोमांस को दर्शक खूब पसंद कर रहे हैं। यह फिल्म अब तक 60 करोड़ बटोर चुकी है। वहीं नई स्टार कास्ट के साथ बनीं एक्सपेरिमेंट फिल्म श्फुकरेश् भी दर्शकों को खूब पसंद आई। करीब 7 करोड़ के बजट में बनी यह फिल्म 33 करोड़ कमाने के बाद भी कई थिएटरों में जमी है। वहींए इस शुक्रवार आई श्घनचक्करश् को पहले दिन मिला ठंडा रिस्पांस साबित करता है कि यह लंबी रेस का घोड़ा नहीं है।

ट्रेड ऐनालिस्ट और प्रड्यूसर अशोक कौशिक बताते हैंए हर साल औसतन दस से पंद्रह फीसदी फिल्में लागत वसूलने के बाद कमाई कर पाती हैं। इस पहली छमाही की 59 फिल्मों में से करीब दर्जन भर फिल्मों की कामयाबी अच्छा संकेत है।

वहीं प्रड्यूसर.डायरेक्टर सुभाष घई कहते हैंए नई स्टार कास्ट के साथ कम बजट में बनीं श्काई पो चेश्ए श्आशिकी 2श् और श्फुकरेश् जैसी फिल्मों का पहले वीकेंड में अपनी लागत वसूलने के बाद कमाई करना इंडस्ट्री के लिए शुभ संकेत है। कुछ साल पहले तक नई फिल्मों का भविष्य फैमिली और मसाला फिल्मों के शौकीन दर्शक तय करते थे। लेकिन आज जब टिकट खिड़की का मिजाज यंगस्टर्स तय करते हैंए तो मेकर कम बजट में ऐसी फिल्में बना रहे हैंए जिनकी हम कल तक कल्पना भी नहीं कर सकते थे।

सुपर हिट ये जवानी है दीवानीए आशिकी 2

हिट रेस 2ए स्पेशल 26ए काई पो चेए साहिब बीवी और गैंगस्टर रिर्टन्सए रांझनाए फुकरे

सेमी हिट जिला गाजियाबाद ए एबीसीडीए चश्मेबद्दूरए शूट आउट ऐट वडालाए मेरे डैड की मारुति

सुपर फ्लॉप मटरू की बिजली का मंडोलाए हिम्मतवालाए यमला पगला दीवाना 2ए जयंती भाई की लव स्टोरीए इश्क इन पेरिसए एक थी डायन

Add comment


Security code
Refresh


Amount of short articles:
Amount of articles links:

Photo Gallery

Poll

सही है, तथ्यों पर आधारित लेख है - 100%
गलत है, धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं - 0%
बता नहीं सकते - 0%