Monday, 20 August 2018
Blue Red Green

सेक्स में ‘साइज’, महिलाओं की पहली पसंद…

 

 

penis-size-matterक्या सेक्स में ‘साइज’ का कोई महत्व है? इस सवाल के कई उत्तर हो सकते हैं और विरोधाभासी भी। सेक्सोलॉजिस्ट जहां इस बात को खास अहमियत नहीं देते,लेकिन कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि लिंग का बड़े साइज से महिलाएं पुरुषों की ओर अधिक आकर्षित होती हैं।

इन वैज्ञानिकों का कहना है कि प्रागैतिहासिक काल में जब पुरुष बहुत कम वस्त्र पहनते थे तब महिलाएं अपने पुरुष साथियों के लिंग देख सकती थीं। इससे अधिक बड़े जननांग का विकास हुआ और महिलाएं भी उनको अधिक चुनती होंगी, जिनके जननांग अधिक बड़े थे।

शोधकर्ताओं ने कहा है कि उन्होंने इस समस्या का कोई हल निकालने का फैसला क्योंकि इस मामले में किए गए पिछले अध्ययनों से विरोधाभासी उत्तर आए हैं। इसके साथ वे प्रत्यक्ष तौर पर कोई सीधा सवाल भी महिलाओं से नहीं पूछ सकते थे।

ओटावा यूनिवर्सिटी में सेक्सुअल सलेक्शन और क्रमिक विकास के पोस्टडॉक्टोरल शोधकर्ता और शोध के प्रमुख लेखक ब्राइन मोत्ज ने कम्प्यूटर से बनी प्रजातिगत पुरुषों की विभिन्न ऊंचाई, शरीर के आकार और ‍‍श‍िथिल लिंग की लम्बाई वाली तस्वीरें बनवाईं।

ऑस्ट्रेलियाई महिलाओं के एक 105 सदस्यीय दल से पूछा गया कि वे आदमकद रोबो जैसी इन 53 तस्तीरों को देखें। ये तस्वीरें घूमती थीं ताकि वे विभिन्न कोणों से अच्छी तरह से दिखाई दें। ये सभी महिलाएं विषमलिंगी थीं और उन्हें यह नहीं बताया गया था कि वे लिंग के आकार को ‍लेकर किए जा रहे एक सर्वे में भाग ले रही हैं। इन महिलाओं से कहा गया कि यौन आकर्षण के अनुसार इन तस्वीरों का मूल्यांकन करें।

शोधकर्ताओं ने पाया कि ‍महिलाओं ने लम्बा लिंग रखने वाले लम्बे पुरुषों को सबसे अधिक आकर्षक माना और वे लम्बे आदमियों को अधिक गौर से देखती रहीं। इस अध्ययन को प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल अकादमी ऑफ साइंसेज में प्रकाशित किया गया है।

ख्यात सेक्सोलॉजिस्ट डॉक्टर महेश नवाल के मुताबिक अलग-अलग शोध और अध्ययनों के नतीजे भी अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन सेक्स में बड़े लिंग की कोई खास अहमियत नहीं है। हां, महिलाओं के लिए यह आकर्षण का केन्द्र हो सकता है।

उन्होंने कहा कि सेक्स में साइज से ज्यादा जरूरी है, टाइमिंग। यदि लिंग बड़ा हो और सेक्स में आनंद न मिले, चरमसुख की अनुभूति न हो तो वह अर्थहीन है। डॉ. नवाल मानते हैं कि सेक्स के लिए उत्तेजित अवस्था तीन का इंच का लिंग पर्याप्त है। वे कहते हैं कि यौनि में एलास्टीसिटी होती है और वह साइज के हिसाब से फैलती है। अत: सेक्स में आनंद के लिए साइज की खास अहमियत नहीं है।

Add comment


Security code
Refresh


Amount of short articles:
Amount of articles links:

Photo Gallery

Poll

सही है, तथ्यों पर आधारित लेख है - 100%
गलत है, धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं - 0%
बता नहीं सकते - 0%