Thursday, 13 December 2018
Blue Red Green

अमित शाह के हाथ यूपी की कमान

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव नजदीक आते-आते बीजेपी ने अपनी रणनीति पर तेजी से अमल करना शुरू कर दिया है। इसी के तहत पार्टी में लोकप्रिय चेहरा बने नरेंद्र मोदी के करीबियों को महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां दी जा रही हैं। पार्टी ने मोदी के करीबी अमित शाह को यूपी की बागडोर सौंपी है। इसके अलावा वरुण गांधी को पश्चिम बंगाल बीजेपी का प्रभारी बनाया गया है।

भारतीय जनता पार्टी ने आगामी लोकसभा चुनाव और हिंदी पट्टी के कुछ राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए राज्यों के प्रभारियों और सह प्रभारियों के नामों का आज ऐलान कर दिया। इसमें गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के करीबी माने जाने वाले अमित शाह को सबसे महत्वपूर्ण और बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की बागडोर सौंपी गई है। वरिष्ठ नेता अनंत कुमार को मध्य प्रदेश का प्रभारी बनाया गया है। राज्यसभा सदस्य जे पी नड्डा को छत्तीसगढ़ का प्रभारी नियुक्त किया गया है। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने राज्यों के प्रभारियों के अलावा विभिन्न मोर्चा और प्रकोष्ठों के प्रभारियों और सहप्रभारियों की भी घोषणा की है। राजनाथ ने पिछले महीने घोषित की गई अपनी नई टीम मे गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को केंद्रीय राजनीति मे उतारने के बाद उनके करीबी माने जाने वाले गुजरात के नेता अमित शाह को बड़ी जिम्मेदारी देते हुए सबसे बड़े और राजनीतिक दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण राज्य उत्तर प्रदेश की बागडोर सौंपी है।

शाह को इससे पहले पार्टी का राष्ट्रीय महासचिव नियुक्त किया गया था उन पर गोधरा के बाद गुजरात मे हुए दंगों में शामिल होने का आरोप है। उनके साथ त्रिवेन्द्र सिंह रावत, रामेश्वर चैरसिया और सत्येन्द्र कुशवाहा को सह प्रभारी बनाया गया है जबकि स्मृति ईरानी को गोवा एवं एस एस अहलूवालिया को असम का प्रभार सौंपा गया है।

राजनाथ की नई टीम की तरह प्रभारियों की टीम में भी मोदी की छाया साफ दिखाई देती है। यह भी साफ हो गया है कि पार्टी का लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश पर विशेष जोर रहेगा। पार्टी अध्यक्ष ने बंडारू दत्तात्रेय को पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया है। साथ ही उन्हें केरल का प्रभारी बनाया गया है। दत्तात्रेय अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में मंत्री थे।

इसके अलावा सांसद भूपेंद्र यादव और पार्टी नेता किरीट सोमैया को राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने तक प्रदेश बीजेपी को विशेष सहयोग देने की जिम्मेदारी दी गई है। राजस्थान में राज्य विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इस राज्य के लिए बीजेपी में कप्तान सिंह को प्रभारी बनाया गया है। श्रीकांत शर्मा को राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी की जिम्मेदारी एक बार फिर सौंपी गई है। उन्हें आगामी लोकसभा चुनाव के लिए भी मीडिया का विशेष कार्यभार दिया गया है।

उत्तर प्रदेश में बीजेपी के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष रामपति राम त्रिपाठी को झारखंड का प्रभारी बनाया गया है। त्रिपाठी को पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह का प्रभारी बनाया गया है।राजीव प्रताप रूढ़ी को हाल में पार्टी का महासचिव बनाया गया है। उन्हें महाराष्ट्र का प्रभारी बनाया गया है जहां पिछले कई साल से कांगेस-एनसीपी सत्ता में हैं।

दिल्ली के पूर्व मंत्री जगदीश मुखी को बीजेपी का हरियाणा प्रभारी बनाया गया है जबकि राज्यसभा सदस्य धर्मेंद्र प्रधान को बिहार का जिम्मा सौंपा गया है। पार्टी के उपाध्यक्ष बलवीर पुंज को हिमाचल प्रदेश का प्रभारी बनाया गया है जबकि वरिष्ठ नेता थावर चंद गहलोत को कर्नाटक का जिम्मा सौंपा गया है। पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार को पंजाब का प्रभार सौंपा गया है।

 

नए चेहरों में नलिन कोहली को मिजोरम को जिम्मा सौंपा गया है। कोहली के पिता अमोलक रतन कोहली कभी मिजोरम के राज्यपाल हुआ करते थे। श्रीकांत शर्मा पार्टी के मीडिया प्रकोष्ठ के संयोजक बने रहेंगे। वह प्रवक्ताओं एवं पत्रकारों के बीच समन्वय का काम करते हैं।

बीजेपी की दिल्ली इकाई के पूर्व प्रमुख विजेंद्र गुप्ता को शहरी स्थानीय निकाय प्रकोष्ठ का संयोजक बनाया गया है। पार्टी के उपाध्यक्ष मुख्तार अब्बास नकवी को बीजेपी की कार्यक्रम क्रियान्वयन एवं समन्वय समिति का संयोजक नियुक्त किया गया है। मृदुला सिन्हा को महिला मोर्चा का प्रभारी जबकि पी मुरलीधर राव को युवा मोर्चा का प्रभारी बनाया गया है। मोर्चा प्रभारी मोर्चा अध्यक्षों से अलग होते हैं।

Add comment


Security code
Refresh


Amount of short articles:
Amount of articles links:

Photo Gallery

Poll

सही है, तथ्यों पर आधारित लेख है - 100%
गलत है, धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं - 0%
बता नहीं सकते - 0%