LOADING

Type to search

SOP जारी, 15 अक्टूबर से देखिए फिल्म, खुलेंगे सिनेमा हॉल

मनोरंजन

SOP जारी, 15 अक्टूबर से देखिए फिल्म, खुलेंगे सिनेमा हॉल

Share

–केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने फिल्म दिखाने के लिए एसओपी जारी की
—देशभर में 15 अक्टूबर से सिनेमा हॉल फिर से खुलेंगे

नई दिल्ली/ गीतिका: केन्द्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने फिल्म दिखाने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एचओपी) जारी की। फिल्मों के प्रदर्शन के लिए निवारक उपायों पर यह एसओपी स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के साथ परामर्श करके तैयार की गई है। एसओपी जारी करते हुए जावडेकर ने कहा कि गृह मंत्रालय के निर्णय के अनुसार 15 अक्टूबर से सिनेमा हॉल फिर से खुलेंगे। इसके लिए सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने यह एसओपी तैयार की है। मार्गदर्शी सिद्धांतों में वे सामान्य सिद्धांत शामिल हैं, जो सभी आगंतुकों एवं कर्मचारियों की थर्मल स्क्रिनिंग, पर्याप्त शारीरिक दूरी, फेस कवर, मास्क का प्रयोग, बार-बार हाथ धोना, हैंड सैनिटाइजर का प्रावधान और फिल्मों के प्रदर्शन के सम्बन्ध में श्वास लेने सम्बन्धी शिष्टाचार सहित स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा दिए गए हैं। मंत्रालय ने शारीरिक दूरी, नामित क्यूमार्कर्स के साथ प्रवेश और निकास, सैनिटाइजेशन, कर्मचारियों की सुरक्षा, न्यूनतम संपर्क सहित इस क्षेत्र में अधिसूचित अंतर्राष्ट्रीय प्रक्रियाओं को ध्यान में रखते हुए यह सामान्य एसओपी तैयार की है। बैठने की व्यवस्था कुल क्षमता की 50 प्रतिशत तक सीमित रहेगी।

यह भी पढें…किशोरियों एवं महिलाओं का हो रहा है ऑनलाइन उत्पीडऩ… जाने केसे

मल्टीप्लेक्स शो की टाइमिंग इस प्रकार विभाजित की जाएगी, ताकि उनके शो शुरू होने और समाप्त होने के समय अलग-अलग रहें। तापमान से/टिंग 24 डिग्री से 30 डिग्री सेंटीग्रेड की सीमा में रहेगी।
मार्गदर्शी सिद्धांत और एसओपी का सभी राज्यों, अन्य हितधारकों तथा राज्य सरकारों द्वारा फिल्म का फिर से प्रदर्शन शुरू करते समय उपयोग किया जाएगा। फिल्मों का प्रदर्शन एक प्रमुख आर्थिक गतिविधि है और इसने देश के सकल घरेलू उत्पाद में काफी योगदान दिया है।

यह भी पढें…बंगाल, तमिलनाडु, केरल, असम में कमल खिलाएगी BJP, लिया संकल्प

मौजूदा कोविड-19 महामारी को देखते हुए यह महत्वपूर्ण है कि फिल्म प्रदर्शन गतिविधियों में लगे विभिन्न हितधारक अपने संचालन और गतिविधियां पुन: शुरू करते समय महामारी के प्रसार को रोकने के लिए उचित उपाय करें। बता दें कि गृह मंत्रालय ने अपने 30 सितम्बर के आदेश द्वारा 15 अक्टूबर से कंटेनमेंट जोन से बाहर के क्षेत्रों में 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ सिनेमा घरों, थियेटरों और मल्टीप्लेक्स को फिर से खोलने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *